Chanty

मेंटल ब्रेकडाउन क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

एक वर्कप्लेस सुखद, रोमांचक, दिलचस्प, संतुष्टिदायक या प्रॉडक्टीव ऊर्जा से भरा हो सकता है। दूसरी ओर, कभी-कभी यह मानसिक थकावट का सोर्स भी हो सकता है जिससे अन्य अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अगर इलाज न किया जाए, तो ये बीमारियाँ अधिक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती हैं, जैसे वर्कप्लेस में मेंटल ब्रेकडाउन।

वे किसी भी समय और कई स्थितियों में घटित हो सकते हैं। नियोक्ताओं को मेंटल ब्रेकडाउन के शुरुआती लक्षणों को पहचानने और कर्मचारियों को पेशेवर भावनात्मक समर्थन के लिए संदर्भित करने या स्थिति को बेहतर ढंग से सहायता करने के लिए वर्कप्लेस के भीतर विभिन्न उपायों की तलाश करने की आवश्यकता है।

इस आर्टिकल में, हम देखेंगे कि वर्कप्लेस पर मेंटल ब्रेकडाउन असल में कैसा दिखता है और आप उन्हें कैसे दूर कर सकते हैं।

मानसिक स्थिति का क्या मतलब है?

मानसिक स्थिति हमारे मन की एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जिसे अधिकांश लोग आसानी से निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप खुश होते हैं, तो आपकी मानसिक स्थिति सबसे अधिक प्रसन्न होती है। इसके विपरीत, अगर आप उदास महसूस कर रहे हैं, तो संभवतः आपकी मानसिक स्थिति ख़राब होगी।

हालाँकि, हमारी मानसिक स्थिति आमतौर पर बहुत गतिशील होती है और एक औसत व्यक्ति अपने पूरे जीवन में विभिन्न प्रकार की भावनाएँ महसूस करता है जो समय-समय पर उसकी मानसिक स्थिति को बदलती रहती हैं। ऐसा कहने के बाद, कुछ लोग लगातार मानसिक रूप से थकावट की स्थिति में रह सकते हैं। यह मेंटल ब्रेकडाउन का संकेत हो सकता है । लेकिन आइए पहले चर्चा करें कि मानसिक टूटने का क्या मतलब है।

मेंटल ब्रेकडाउन क्या है?

मेंटल ब्रेकडाउन किसी व्यक्ति के मूड में बदलाव, मानसिक पीड़ा, मानसिक थकावट या यहां तक कि मेंटल ब्लॉक का अनुभव करने से जुड़ी होती है। और, हालांकि इस पर चर्चा करना मुश्किल हो सकता है, अनुमानित 54 मिलियन अमेरिकी हर साल मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों से संबंधित संकेतों का सामना करते हैं।

बार-बार होने वाली ये मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं व्यक्तिगत और सामाजिक रिश्तों से लेकर व्यवसाय और काम तक, जीवन के हर पहलू पर प्रभाव डालती हैं। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि अगर आपको लगता है कि वर्कप्लेस पर किसी को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है तो क्या करें।

इमोशनल सपोर्ट कब लें?

किसी कर्मचारी के काम से अनुपस्थित रहने का सबसे आम कारणों में से एक मेंटल ब्रेकडाउन या इससे जुड़े लक्षण हैं। मेंटल ब्रेकडाउन के परिणाम वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिविटी को कम कर सकते हैं, साथ ही किसी ऑर्गनाइज़ेशन के कल्चर के भीतर नाखुशी और मानसिक थकावट का कारण बन सकते हैं।

इसके अलावा, आपके कर्मचारी के मानसिक स्वास्थ्य का आपके ऑर्गनाइज़ेशन के विकास और सफलता पर बहुत प्रभाव पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं किसी व्यक्ति को उत्तेजित महसूस करा सकती हैं, भावनात्मक विकलांगता बढ़ा सकती हैं, मानसिक रूप से थका हुआ हो सकता है, मेंटल ब्लॉक का सामना कर सकता है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकता है, भयभीत हो सकता है, और भी बहुत कुछ कर सकता है।

मेंटल ब्रेकडाउन के लक्षण

अगर आपको लगता है कि आपके कर्मचारी को मानसिक स्वास्थ्य संकट है, तो तुरंत प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक हस्तक्षेप और भावनात्मक समर्थन कर्मचारी के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको इनमें से एक या अधिक लक्षण मिलते हैं तो कार्रवाई करने का समय आ गया है:

पैनिक अटैक 

बार-बार होने वाली घबराहट की घटनाएँ बढ़ती मेंटल ब्रेकडाउन संबंधी चिंताओं का संकेत हो सकती हैं। जबकि कई व्यक्ति इस अनुभूति को तीव्र घबराहट के बाद वास्तविकता से अलगाव और सांस लेने में कठिनाई के रूप में वर्णित करते हैं, अधिकांश लक्षण शारीरिक होते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रासंगिक दवा लेने से इन मानसिक टूटने के कई लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, साथ ही शारीरिक समस्याओं का लगातार संघर्ष भी हो सकता है जो मानसिक टूटने को बढ़ावा देती हैं और तेज करती हैं।

मेंटल ब्लॉक

क्या आप हाल ही में बहुत सारी गलतियाँ कर रहे हैं? विवरण पर ध्यान देने की स्पष्ट कमी, रोजमर्रा के साधारण रिपोर्ट-निर्माण कार्यों को भूलने से लेकर सामान्य रूप से आसानी से किए जाने वाले कार्यों को करने में सक्षम न होना या मानसिक थकावट की स्थिति में होना बर्नआउट या मानसिक तनाव का संकेत हो सकता है। अवरोध पैदा करना। जब आपको चीजों को याद रखने या दैनिक कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने तनाव के स्तर को कम करने और कम अभिभूत या विचलित महसूस करने के लिए टॉगल जैसे टाइम ट्रैकिंग टूल या टॉगल के अल्टर्नेट का इस्तेमाल करने का प्रयास कर सकते हैं।

भावात्मक दायित्व

भावनात्मक अस्थिरता को मूड स्विंग होना भी कहा जाता है। अप्रत्याशित मनोदशाओं और भावनाओं के सामने असहाय महसूस करना आसान नहीं है। चाहे यह क्रोध, दुःख, या अवसाद की वृद्धि हो, यह एक महत्वपूर्ण अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्या जैसे मानसिक टूटने की समस्या का संकेत हो सकता है, जिसके लिए मदद और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

मानसिक थकान

अगर आप सबसे आसान काम में भी अत्यधिक अभिभूत महसूस कर रहे हैं या मानसिक रूप से थकावट की स्थिति में हैं तो संभावना है कि आप मानसिक रूप से थके हुए हैं। यह कई अन्य भावनाओं को जन्म दे सकता है जो मानसिक रूप से टूटने का कारण बनती हैं जैसे कि चिंतित महसूस करना, सुस्ती महसूस करना और साधारण चीजों को करने के लिए ऊर्जा न होना – वर्कप्लेस पर बड़े कार्यों की तो बात ही छोड़ दें।

मानसिक पीड़ा

आपने अपने चुने हुए क्षेत्र में खुद को स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो अब आप यह सवाल क्यों कर रहे हैं कि आप जो कर रहे हैं वह सार्थक है या नहीं? बर्नआउट को “घटी हुई उपलब्धि” की गलत भावना की विशेषता है, जो डॉक्टरों से लेकर महान एथलीटों तक, बहुत कड़ी मेहनत करने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। अपनी नौकरी की निरंतर माँगों से निपटने के एक तरीके के रूप में, आपका दिमाग आपके साथ चालें खेलना शुरू कर देता है। इसके परिणामस्वरूप कई लोगों को वर्कप्लेस पर मानसिक पीड़ा हो सकती है।

मेंटल जिम्नास्टिक

ऐसा तब होता है जब हम अस्वीकार्य कार्यों या परिस्थितियों के लिए स्पष्टीकरण या तर्क गढ़ते समय हमारे दिमाग विचारों के हानिकारक पैटर्न में बदल जाते हैं। तो मूल रूप से, वे सभी धारणाएँ आपके दिमाग में हैं जो आपको वह पूरा करने से रोक रही हैं जो आपको करने की ज़रूरत है। केवल गोली लेने और अपना काम पूरा करने के बजाय, आपके मन में दूसरे विचार आना शुरू हो सकते हैं जैसे: “क्या होगा अगर मैं इस परियोजना को समय पर पूरा करने में असमर्थ हूं?” “क्या होगा अगर मैं इस परियोजना के लिए सही व्यक्ति नहीं हूँ?” “क्या होगा अगर मैं इसे समझ नहीं पाऊंगा?”

मेंटल ब्रेकडाउन कितने समय तक रहता है?

वर्कप्लेस पर मेंटल ब्रेकडाउन व्यक्ति दर व्यक्ति के आधार पर एक मिनट से लेकर एक सप्ताह तक रह सकता है।

चूँकि मेंटल ब्रेकडाउन एक मान्यता प्राप्त चिकित्सीय बीमारी नहीं है, इसलिए कोई भी स्थापित अवधि इसकी पुष्टि नहीं करती कि यह कितने समय तक रह सकती है।

हालाँकि, कई जोखिम संकेतक लंबे समय तक मानसिक रूप से टूटने का कारण बन सकते हैं, और जितना अधिक कर्मचारी होगा, खतरा उतना अधिक होगा। ये उनमें से कुछ हैं:

  • नियंत्रण छोड़ने या अधिकार हस्तांतरित करने की अनिच्छा
  • एक अनुपचारित मानसिक स्वास्थ्य समस्या
  • मुकाबला करने के लिए दूसरे पदार्थों का इस्तेमाल करना
  • वर्कप्लेस या घर पर कार्यों का अत्यधिक बोझ
  • स्वास्थ्य को अनदेखा करना, जैसे स्वच्छता, भोजन, या फिटनेस
  • दर्दनाक घटनाएँ जैसे हमला, मृत्यु, या जीवन-घातक बीमारियाँ

अगर कोई मानसिक रूप से परेशान हो तो क्या करें?

किसी ऑर्गनाइज़ेशन के मैनेजर को हमेशा अपने सहित सभी के लिए एक सुरक्षित वर्कप्लेस बनाने का दृष्टिकोण रखना चाहिए। प्रबंधक उन प्रथाओं को एकीकृत करके कर्मचारियों का विश्वास स्थापित करने में मदद कर सकते हैं जो श्रमिकों की चिंताओं को पहचानती हैं और उनकी कुछ समस्याओं को हल करती हैं या कम करती हैं।

1. एक-एक करके चेक करें

मैनेजर को सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी टीम के हर एक मेम्बर से एक-एक करके बात करनी चाहिए। यह आमने-सामने या ऑनलाइन मीटिंग की शुरुआत में हर किसी का हालचाल पूछने के लिए एक मिनट निकालने जैसा नहीं है ।

कर्मचारियों को इस पर्सनल सेशन के दौरान अपने कार्यों की बाधाओं, बोझ, सुरक्षा मुद्दों या किसी भी व्यक्तिगत समस्या पर चर्चा करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। कभी-कभी, कर्मचारियों के पास अपने कामकाजी जीवन के बाहर बात करने के लिए कोई नहीं होता है, और इस तरह के सरल सत्र करने से उनके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उन्हें इसके बारे में बात करने में मदद मिल सकती है।

2. रेगुलर सेल्फ-केयर सेशन 

सेल्फ-केयर हमारे भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालाँकि, उन कर्मचारियों के लिए जो पहले से ही अधिक काम कर रहे हैं या प्रेजेंटीज़्म से पीड़ित हैं, अपने लिए कुछ करने के लिए समय निकालना पहले मुश्किल लग सकता है। दूसरी ओर, प्रबंधक अपनी टीमों को स्व-देखभाल प्रथाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या कर्मचारियों को स्पा या मसाज वाउचर जैसी गतिविधियों के लिए वाउचर भी दे सकते हैं।

सुबह की साधारण दौड़ से लेकर अच्छे स्वस्थ भोजन तक, या 8 घंटे की अच्छी नींद लेने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और आपको मानसिक टूटने से बचाया जा सकता है। प्रबंधक योग चिकित्सकों को वर्कप्लेस पर भी आमंत्रित कर सकते हैं और कर्मचारियों को काम शुरू होने से पहले 15 मिनट का सत्र आयोजित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

3. थेरेपी सेशन 

कई क्षेत्रों में इलाज के लिए जाना आज भी कलंक माना जाता है। “आपके साथ कुछ गड़बड़ है” के कारण थेरेपी लेने से जुड़ी चुनौती आपको केवल टूटने की राह पर ले जाएगी। थेरेपी के लिए जाने और भावनात्मक समर्थन मांगने से आपके मानसिक टूटने में मदद मिल सकती है और आपको अपनी नौकरी या काम पर शांति खोने से रोका जा सकता है।

उदास महसूस करना या मानसिक रूप से टूटना सामान्य बात है – लेकिन इमोशनल सपोर्ट न लेना भी आम बात नहीं है।

4. साथियों का सपोर्ट 

समान रास्ते पर चलने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ने से आपको सामाजिक बहिष्कार को कम करने, शर्मिंदगी को खत्म करने और यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होने पर समुदाय के साथ फिर से कैसे जुड़ना है। यह आपको भविष्य के लिए आशा प्रदान करने और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करने का एक अद्भुत तरीका है।

5. घर से काम करने की अनुमति लें

अगर आपकी नौकरी ऐसी है कि आप घर से आसानी से अपना कार्यभार संभाल सकते हैं और सोचते हैं कि आपके काम का माहौल आपको मानसिक रूप से परेशान कर रहा है, तो अधिक संभावना है कि आप इसके लिए अनुमति लें। कभी-कभी, अपने बॉस के साथ एक साधारण बातचीत आपको कई अवांछित स्थितियों से बचाने में मदद कर सकती है।

कभी-कभी, हमें लगता है कि हमें अपने बॉस से इस डर से बात नहीं करनी चाहिए कि वे हमें कैसा समझेंगे – लेकिन दिन के अंत में, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में भी सोचना चाहिए क्योंकि यही आपको अपने कार्यों को पूरा करने में मदद करेगा अधिक कुशलता से।

दूसरी ओर, नियोक्ताओं को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी ऑर्गनाइज़ेशन में काम करने वाले कर्मचारी उनकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर उनकी ख़ुशी पर ध्यान दिया जाए, तो वे बदले में ऑर्गनाइज़ेशन के लिए बेहतर परिणाम उत्पन्न करेंगे।

6. अपनी तुलना दूसरों से न करें

ऐसी कॉर्पोरेट कल्चर में फंसना आसान है जो दूसरों की तुलना में कुछ प्रकार के प्रदर्शन को महत्व देती है। अगर आपके सहकर्मी सीधे पांच घंटे बैठ सकते हैं और प्रॉडक्टीव रूप से काम कर सकते हैं , तो वैसा करने का प्रयास न करें। आप इस मायने में भिन्न हो सकते हैं कि आपको थकने से बचने और बेहतर परिणाम देने के लिए पूरे समय छोटे और नियमित ब्रेक की आवश्यकता होती है। अपनी या अपनी प्रोडक्टिविटी की तुलना दूसरों से न करें क्योंकि हर कोई अपने काम करने के तरीके में भिन्न होता है।

7. ब्रेक लें

चाहे आप शारीरिक रूप से या दूर से काम करते हों, कार्य-जीवन में स्वस्थ सामंजस्य स्थापित करना महत्वपूर्ण है। इसमें दिन भर में बार-बार ब्रेक लेना और कार्यदिवस के अंत में अपनी स्क्रीन बंद करना शामिल है। व्यावसायिक कॉल, ईमेल या अन्य कम्युनिकेशन का उत्तर देने के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहने के बजाय , दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना और आराम करना, तरोताजा होना और आनंद लेना अधिक महत्वपूर्ण है।

बेहतर भविष्य के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

व्यक्तिगत सहायता और कर्मचारी शिक्षा महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उनका सीमित प्रभाव होगा अगर नियोक्ता एक ही समय में वर्कप्लेस तनाव और मानसिक थकावट को कम करने या समाप्त करने का प्रयास नहीं करते हैं।

ऑर्गनाइज़ेशन को यह सुनिश्चित करने के लिए एक लॉन्ग टर्म स्ट्रैटेजी स्थापित करनी चाहिए कि उनके पास उन श्रमिकों से निपटने के लिए आवश्यक संसाधन हैं जो भविष्य में चिंता, तनाव या आघात का अनुभव कर सकते हैं।

वर्कप्लेस पर तनाव को कम करना और उनके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण की देखभाल करना संगठनों का अपने कर्मचारियों पर दायित्व है। अगर कर्मचारी ही मुनाफ़ा लाते हैं और आपका वर्कप्लेस बनाते हैं, तो नियोक्ता के रूप में हमें उनकी देखभाल करनी चाहिए।

Chanty team

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.

Get more work done, together

Join Chanty – all-in-one collaboration tool
to make your team super productive.
Unlimited message history. Free…Forever.

Improve your team communication with Chanty

Improve your team communication with Chanty

Get in touch!

Your feedback matters. Please, share your thoughts and ideas, describe a problem or give us information on how we can help.

Hi there! 👋 A quick question:
Do you have a team at work?

Yes
No

Times change...
When you do have a team, come back and give Chanty a try!

Let me try now

Sounds great!
Do you think your team can be more productive?

Yes
No

Teams using Chanty save up to 3 hours daily.
Would you like to give Chanty team chat a try?

Yes
No

Small businesses love Chanty.
If you change your mind, feel free to come back!

Join Chanty

We'd love to tell you more!

Learn how your business can benefit from Chanty on a demo call with our team. Bring your colleagues. Zero technical experience required.

Choose wisely! Thank you, I'll schedule my demo call next time.